आश्रम पर उपन्यास

बाहर की दुनिया को धीरे धीरे सरकता हुआ देख कर
अंदर एक शख्स ठहरा हुआ सा बैठा है
पीठ टेढ़ी हो गई है
गर्दन टेढी हो गई है
कमर सिकुड़ गई है
आंखें थक गई हैं
सीट बेल्ट से ज़कड़ा हुआ शरीर उसका
जाम में किसी बंधुआ सा लगता है
नैय्यरा नूर को सुनते हुए अविनाश ने
एफएम की तरह फरमाइश की
लिखा जाए आश्रम जाम पर एक उपन्यास
क्या लिखा जाए आश्रम जाम पर उपन्यास
सीट बेल्ट से आज़ादी के सपने देखता हमारा किरदार
ज़रा सी जगह की गुज़ाइश देख हरकत में आ जाता है
क्लच पर पांव दबाता है, ब्रेक से पांव हटाता है
गियर को हाथों से इधर उधर करता है
सरकारी फाइल की तरह सरक कर उसकी कार
वापस उसी अवस्था में ठहर जाती है
दफ्तर से सात बजे का निकला हुआ
दस बजे तक अटका हुआ है
किरदार आश्रम जाम में फंसा हुआ है
कहानी आगे कैसे बढ़ाई जाए
किरदार को सोचने के लिए कहा जाए
ट्रैफिक जाम के तीन समाधानों पर लिखो एक लंबा लेख
सिग्नल फ्री, फ्लाईओवर और एक्सप्रेस वे
उसकी व्यथा को शब्दों में बांध सुनाए, इससे पहले
रेड एफएम पर सूड नाम के जॉकी की आवाज़
पढ़ने लगता है हंसी के फव्वारे जैसी किताब
जाम में फंसे हुए लोगों का एक बाज़ार बनाता है
सूड उन्हें यथार्थ से दूर ले जाता है,रोते हुए लोगों को
एफएम वाला हंस हंस कर गाना सुनाता है
इस उपन्यास के कई काल खंड हो सकते हैं
कोई आश्रम में कोई सीपी में फंसा हो सकता है
दूर से राहत की तरह नज़र आती ट्रैफिक सिग्नल की लाइट
घर पहुंचने जैसे अहसासों से भर देती है
चौराहो पर पहुंच कर सफर अपने मंज़िल के करीब लगती है
गियर,क्लच और सीटबेल्ट के ज़रिये लिखा जा सकता है
ट्रैफिक जाम में फंसे किरदार पर उपन्यास
जब भी लिखा जाएगा, जैसा भी लिखा जाएगा
जाम में फंसे लोगों को ही समर्पित किया जाएगा

9 comments:

  1. कार में फंसा, जाने कैसे व्‍यूह में धंसा किरदार हंसते-हंसते रोने लगेगा/ धर्मेंद्र और फिर संतोषी को मां-बहन की बकने लगेगा/ एफएम के बाद शायद वहीं बीच सड़क पर एक पोर्नो चैनल की फरमाइश होने लगेगी/ गाड़ि‍यों में अटके लोग आश्रम से अजमेरी गेट तक पोर्नो के प्रताप और आशाराम की करुणा में नहाये भावुक होने लगेंगे..

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  2. Ashram shabda hi
    De sakta hai anant vishaya -
    Brahmacharya-ashram
    Grihastha-ashram
    Vanprastha-ashram
    Sanyas-ahram adi per

    Dwaper mein Guru Dronachary ka
    Treta mein Maharshi Vashistha ka
    Satyuga mein Yogeshwar Shiva per
    Unki ghor smadahi per
    Kamdev ke bhsma hone se
    Bhasmasur ki moorkhta tak
    Jis mein jorda ja sakta hai
    Vartman ashramon per -
    Unke badalte roop per
    Kala pani ke
    Swatantrata sangram ke kaidiyon se
    ‘Tihar’ ke adhunik kaidi tak
    Kiran Bedi ke prayason per bhi
    Ki galati kahan hui hum sabhi se?!

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  3. Sharir se ghulam hain aj bhi
    Ananata kal se jaise
    Hum sabhi Bharatvasi

    Usi desh ke
    Jis mein Shiva ki
    Aur Rama ki bhi Ganga
    Krishna ki Jamuna bhi
    Aj bhi bahti hain

    Mail to inmein hamara apna hi hai -
    Darpan mein pratibimb saman
    Kyunki Chehra to hamara maila hai
    Kal ke prabhava se shayad
    Kaliyuga nam hi
    Sartha hai Ma Kali ka
    Jinki jhalak pana sambhava hai

    Gyani kaha gaye
    Kavi ghulam hai sharir se
    Mun se nahin kintu -
    Jahan ‘Ravi’ na pahunch paye
    Wahan Kavi pahunch jata hai!

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  4. Shabda ki nadi bahti jati hai
    Ek Ashram se
    Anek ashramon ko jordete
    Milne sagar ke shant jal seMaun se!

    Jawahar Lal ki Bharat ek khoj
    Upaji thi jail roopi ashram mein

    Aurobindo ke
    Evam anya anekon ke
    Adhyatmik vichar bhi
    Swatantrata sangram ke
    Jail bharo andolan adi mein

    Lal batti na hoti
    Sardak per rukavat hetu
    Tab Vighna-harta
    Nano car roopi
    Mooshak vahan mein jaise
    Athva shaktishali Pavan putra
    Vanar kintu pakshi saman
    Akash marg se vicharte
    Sankat-mochan Hanuman ko
    Shayad koi yaad bhi nahin karta
    Na shiv-puran likha jata
    Na hi Ramayan

    Na janata koi
    Mahabharat ki katha ko
    Na Gita ka updesh
    Arjun ke sarathi
    ‘Dwi-chakra ashwa-rath-chalak’
    Shri Krishna ki leela ko
    Na hi Gurgaon ko
    Guru Dronacharya ke ashram ko
    Jahan Arjun ne seekha
    Pakshi ki ankh
    Aur machhli ki ankh bhedna
    Wo bhi kewal parchhain dekh

    Kintu divya-chakshu nahin paye
    Wo kisi Ashram mein
    Lal batti dekh jaise
    Arjun jab tham gaya
    Kurukshetra ke maidan mein
    Divya-chakshu tab paya
    Guruon ke Guru
    Athva Yogiraja
    Peetamber Krishna se!

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  5. लगता है आजकल कुछ ज्यादा ही ट्रैवल कर रहे हैं पीक आवर्स में, देर से जाइए, देर से आइए, या फिर जल्दी जाइए, जल्दी आइए...पीक आवर्स से बचिए वर्ना टेंशन भी पीक पर होगा.

    एक बात ज़रूर चौंकाती है कि राजधानी के ट्रैफ़िक जैम में फँसा कोई भी आदमी मुझे पढ़ता हुआ नहीं दिखता है, उपन्यास उन्हें समर्पित भी कर दिया जाए तो क्या वे पढ़ेंगे...

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  6. प्रमोद जी और अनामदास
    अब हर समय पीक आवर रहने लगा है। दोपहर में भी रास्ता जाम हो जाता है। सीधी बस सेवा नहीं है वर्ना तो कार तो लात ही मार देता। अपना भी आने जाने के वक्त का पता नहीं होता। कुछ लोग कार में लैपटाप पर ईमेल करते दिखते हैं लेकिन पढ़ते नहीं देखे हैं।
    रही बात प्रमोद जी की फरमाइश की तो वो दिन दूर नहीं। हां बैक मिरर में कभी कभी कुछ अंतरंग लम्हें दिख जाते हैं। उन्हें पता नहीं होता कि कार में कुछ करें तो लोग सामने से नहीं पीछे से देख लेते हैं। ऐसे में क्या किया जाए। अपने बैक मिरर को ऊपर कर उनके एकांत को महफूज़ कर देता हूं। खुद कार की लाइन बदल लेता हूं। मगर यह भी हो रहा है। जाम में शाम कई तरह से तमाम हो रही है।

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  7. Ravishji
    Nahin maloom hum bhagyawan the
    Ki aap jawan log vartman mein

    Bachpan mein dilli ki sardkon per
    GNIT ki bus ghanton baad dikhti thi
    Aur thorde se route hua karte the
    Log paidal
    Ya cycle mein adhik deekhte the
    Kuch ek logon ke paas car hoti thi

    Izzat se dekhe jaate the wo
    Doosre ki cycle tak ko
    Koi haath nahin lagata tha

    Dilli ke dil mein -
    Nai Dilli mein shanti thi
    Na Gk tha na Dwarka hi

    Aisa nahin tha
    Ki chor nahin the tab
    Per bahut kum the
    Aur wo darpok bhi the

    Kintu aaj
    'Channel walon' ki baat manein
    To neta hi sabse barda chor hai
    Jo humse hi shakti pa
    Nidar bhi ho gaya hai
    Chakravyuha bhed kar
    Arjun ki tarah
    Abhimanyu ki tarah nahin
    Swatantrata poorva!

    Shaktishali Angrez paraye the tab
    Per hum sabhi
    Aaj unke sague rishtedar
    Aur ‘neta ke’
    Mausere bhai lagte hain!

    Punascha:
    Hindi aap ke karan Roman mein
    Shayad Soniaji ke prabhav se
    Software ke abhav mein
    Bahut din baad likh raha hoon

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  8. Hamare school mein
    Ek angrezi bhasha ke guru the
    Ekdam guru hi the
    Anuvad karne mein paseena ata tha
    Ek exam mein anuvad hetu diya
    Ek namoona pesh hai

    "Hindi bhasha ajib hai
    Jo guzar gaya wo kal tha
    Jo guzreja wo bhi kal hoga"

    Ek shishaya ne likha
    "Hindi language is strange
    It has two kals
    One that has gone away
    And the other that will come"

    Shayad aise hi
    Guzare kal ka
    Mazak bana dete hain
    Vartman ke itihaskar...

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  9. रवीश बॉस , आपसे ईर्ष्या होती है. टीवी की नौकरी में भी लिखने का वक्त निकल पाना और इतना अच्छा लिख डालना.आप बस लिखते रहिये ताकि हम पढ़ते रह सकें.
    आलोक तोमर

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