tag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post1951732518626464167..comments2024-03-22T11:14:13.300+05:00Comments on कस्बा qasba: अनशन पर अंटशंटravish kumarhttp://www.blogger.com/profile/04814587957935118030noreply@blogger.comBlogger69125tag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-87346788453348698942011-06-17T12:47:38.855+05:002011-06-17T12:47:38.855+05:00sir.. mei apka ek kafi badha fan hu. Mei mass comm...sir.. mei apka ek kafi badha fan hu. Mei mass comm n media ke vishey mei shiksa ley raha hu .. halaki abi meri siruat hone wali hai. paraunti ek ajib baat jo ki mere zehen mei aata hai ki RABISH KI REPORT SHOW jo ki dehs bar mei kafi prasnsha bator raha tha.. !!<br />ab uski koi nayi report kyu ni aa rahi.. ?<br />Media field se hath ke sochu aur aam logo ki sunu toh unke anusar apki teekhi vani aur sarkar ki negative chizo ko dhikane ke naazariye neh shyad ap ke upar ek aisa dabav bana diya jisse aap apni reports janta ko t.v madhyam se pesh nahi kar pa rahey.?<br />kya media power jo ki ek aayina hai janta ke lie usse bi kahi na kahi sarkar ke agey apni bat rakhne se dhikane se jhukna padh sakta hai.?<br /><br />sir muje pata hai ki kahi anek fans ki tarah mei bi unmei se ek hu parantu mere lie yeh baat jana behad avashyak hai. !!<br />jab mei apki kahi bat yad karta hu ki "shaukey deedar hai toh nazar paida kar"<br />Mera confidence level tut jata hai jab mei iss vishey mei sochta hu ki kya yeh haqiqat hai ki kahi na kahi sarkari takto ya kul milake apko bi t.v madhyam se apni bat ni rakhi dene ja rahi ya kuch aur wajah se.Anonymoushttps://www.blogger.com/profile/03619096228530370352noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-50034904441747219302011-05-06T22:26:53.454+05:002011-05-06T22:26:53.454+05:00good one thxgood one thxpramudithttps://www.blogger.com/profile/03484445305061633121noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-33564625799498045152011-05-02T00:42:06.686+05:002011-05-02T00:42:06.686+05:00aaj ka bhaarat do bhaagon me banta hua hai - india...aaj ka bhaarat do bhaagon me banta hua hai - india aur bhaarat. <br /><br />indians anna hazare ke kaam ki tareef toh karte hain par usme sahyog nahi kar sakte. kuch ki iksha nahi hoti aur zyadatar apni "earn more than bread & butter" wali pravritti ke kaaran kar nahi paate.<br /><br />bharatiya anna hazare ke saath khade hona chahte hain. par unme se aadhe apni vyaktigat laachaari ke kaaran samay nahi nikaal paate aur jo nikaal lete hain wohi anna ke saath hote hain. <br /><br />waise anna ki uplabdhi rajnitik partiyon ke liye "akalpaniya" hai. ek taraf jahan lagbhag har rajnitik partiyan sirf news me rehne ke liye kuch bhi bolne ki koshish karti hain, wohi anna bina bole hi saari partiyon se zyada news me aa gaye. meri toh salaah hai ki saari rajnitik partiyon ko ek "research wing" banani chahiye ki kaise ek gandhi-topi wale vyakti ne itni publicity paa li.rakeshhttps://www.blogger.com/profile/16189981528827599311noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-28504712237806903542011-04-27T17:14:51.057+05:002011-04-27T17:14:51.057+05:00क्या संविधान से अपने लिए जीने का हक मांगने के लिए ...क्या संविधान से अपने लिए जीने का हक मांगने के लिए चुन कर आना अनिवार्य होगा?<br /><br /> जो लोग सिर्फ सरकारी तंत्र (नेता और अफसर) के भ्रष्टाचार की बात करते हैं वे चाहते हैं सिर्फ प्राइवेट लोग(कार्पोरेट) मस्त होकर खाते रहें. भ्रष्ट सरकारी लोग उनसे हिस्सा न मांगें. भकोसने का हक सिर्फ उन्ही को है.यह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है-बोले तो जीने का हक! अभी क़ानून बना कर सरकारी की ऐसी तैसी कर देते हैं.<br /><br />क्या सभी संवैधानिक और प्रशासनिक प्रक्रियाएं चुने हुए लोगों के बीच ही पूरी होती हैं?<br /><br /> सिविल सोसायटी प्रक्रिया में शामिल तो है - कहाँ रूकावट है भाई?<br /><br />क्या चुनाव के बाद मतदाता-जनता का वजूद खत्म हो जाता है?<br /><br />नहीं.. तभी तो सिविल सोसायटी को जनता ने चुना है.<br /><br />तब क्या चुनाव जीतने के बाद कोई राजनीतिक दल सिर्फ मेनिफेस्टो में दर्ज वादों पर ही काम करता है?<br /><br />सिविल सोसायटी भी अपने मेनिफेस्टो से डगमगा जाय तो कोई क्या उखाड़ लेगा?<br /><br />क्या अब किसी लड़ाई में होने के लिए मध्यमवर्ग से नहीं होना पहली शर्त होगी?<br /><br />लड़ाई तो जनता भी लडती है-शोषण,दमन,उत्पीडन के खिलाफ,लेकिन जब मध्यम वर्ग(उपभोक्ता) दिखाई देता है - तभी मीडिया के क्रांतिकारी कैमरे चमकते हैं.<br /><br />क्या धरना-प्रदर्शन करना अब से ब्लैक मेलिंग हो जाएगा?<br /><br />इरोम शर्मीला इतने दिन से ब्लैकमेल कर रही है.किस पर असर हुआ?<br /><br /> <br /><br />क्या अब लोगों को अपनी मांगों की अर्जी राजनीतिक दलों के दफ्तर में देनी होगी?<br /><br />वैसे सिविल सोसायटी के एनजीओ भी कौन बुरे हैं.उनको भी मौका मिल रहा है.<br /><br />क्या लाखों लोगों का अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करना हिस्टीरिया है?<br /><br />अन्ना समर्थक ही ईमानदार बाकी सब भ्रष्टाचारी की रट लगाए उन्मादी लोगों के लिए कृपया सही शब्द सुझाएँ.<br /><br />क्या अब हर आंदोलन अराजक और दक्षिणपंथी ही कहा जाएगा?<br /><br />ऐसा कौन कहता है? आन्दोलन काफी सुनियोजित था 'यूथ फ़ार् इक्वेलिटी' के जाबान्ज प्रोफ़ेश्नल्स का क्या कहना. भारत पाकिस्तान के मैच जैसा रोमांच लग रहा था.अरुण कुमारhttps://www.blogger.com/profile/00635465369482885952noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-52858868025748712172011-04-27T11:45:23.151+05:002011-04-27T11:45:23.151+05:00speechless article , congratulation ravishspeechless article , congratulation ravishRahul Jainhttps://www.blogger.com/profile/06762324183383444433noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-49844330770787402772011-04-27T10:21:05.700+05:002011-04-27T10:21:05.700+05:00ravishji,
Mein ek child specialist doctor hoon. M...ravishji,<br /><br />Mein ek child specialist doctor hoon. Mein bhi Jantar Mantar gaya tha. Mujhe nahin pata mein kaunsi class mein ata hoon. Par mere khayal mein bhookh harek adami ko ek jaisi hi lagati hai. Jo bhi bhrashtachar se prabhavit hai vo sab ek hi class mein ate hain. Apane bari hi khubi se saari baat ka saar likh diya hai.Ravish ki report religiousely dekhata hoon. Aj pata chala ki ap to likhte bhi khoob hain. Sadhuvad !!!<br />JP DadhichJP Dadhichhttps://www.blogger.com/profile/09826490315839746611noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-33123423819821852332011-04-27T09:27:33.046+05:002011-04-27T09:27:33.046+05:00he did well... who the hell r these political part...he did well... who the hell r these political parties and political leader ... ha tell to them we have wake now they can;t do anything .. and look their self .... this movement was 1st step against corruption ... and this fight will be continue until corruption free india... thxx to ravish sir.... u write truth thing ........sanjay singhhttps://www.blogger.com/profile/07658507659996081375noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-68945452549392241062011-04-27T06:30:22.072+05:002011-04-27T06:30:22.072+05:00अन्ना हजारे की यह यात्रा राजनीति से प्रेरित है भ्र...अन्ना हजारे की यह यात्रा राजनीति से प्रेरित है भ्रष्टाचार के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन में भारत एक हस्ताक्षरकर्ता देश है संयुक्त राष्ट् का यह कन्वेंशन 2003 में आया था सरकार पिछले 7 साल से इस जानकारी को छिपा रही है<br />दोनों पार्टियों कांग्रेस और भाजपा को भ्रष्टाचार के बारे में नहीं कहना चाहिए . क्योंकि दोनों केंद्र में इस अवधि के दौरान शासन किया है अगर दोनों पार्टियों को भ्रष्टाचार खत्म करने के इच्छुक थे तो लोकपाल विधेयक 2003 से अब तक लागू क्यों नहीं किया गया दोनों पार्टी और अन्ना बिना किसी कारण के मायावती सरकार को दोष दे रहे हैं. सही तथ्य यह है कि भाजपा और कांग्रेस दुनिया में सबसे भ्रष्ट पार्टियों है<br /> <br /> विस्तार के लिए विकिपीडिया पर देखें<br /><br />http://en.wikipedia.org/wiki/United_Nations_Convention_against_Corruption<br />http://www.unodc.org/unodc/en/treaties/CAC/signatories.html<br />http://en.wikipedia.org/wiki/Shanti_BhushanJobboardhttps://www.blogger.com/profile/06818908389166570609noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-56110205588567593152011-04-26T22:17:51.162+05:002011-04-26T22:17:51.162+05:00Super Excellent!! Keep it friend. It means there i...Super Excellent!! Keep it friend. It means there is hopebeanthttps://www.blogger.com/profile/17064444600064193106noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-60501474458480852922011-04-26T16:06:23.788+05:002011-04-26T16:06:23.788+05:00anna ki bhoomika chaahe jo ho lekin ek baat to tay...anna ki bhoomika chaahe jo ho lekin ek baat to taye hai ki desh ka har aam aur khaas naagrik bhrashtaachar se aahat hai, aur jantar mantar ki bheed iska saboot hai. lekin sawaal ye hai ki kya sirf neta hin bhrasht hain? kya bhrashtaachar nishedh sirf lokpaal vidhyek se ho jaayega? kya bina janta kee sahayata ke koi neta bhrasht aachran kar sakta? jitne bhi sarkaari ya gair sarkaari mahkame hain sabhi jagah bhrashaatachaar vyaapt hai. hum janta hin bhrasht bhi hain aur ise badhawa bhi dete hain. lekin jantar mantar par ekjut hokar aisa laga jaise ki sabhi bhartiye suaachran waale hain aur satta aur neta bas yahi bhrasht hain. fir aison ko gaddi par bithata kaun hai? bahut saare prashn aur prashn par prashn...<br />achha laga aapke blog tak aana aur aapka aalekh padhna. shubhkaamnaayen.डॉ. जेन्नी शबनमhttps://www.blogger.com/profile/10256861730529252919noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-78685190706419701912011-04-25T23:46:23.977+05:002011-04-25T23:46:23.977+05:00ravish sir, pura bharat janta hai ki jantar- manta...ravish sir, pura bharat janta hai ki jantar- mantar me kuch din pehle hue andolan me aaye logo me kitne khud currpted hai. . . . .Anonymousnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-14672959423349117392011-04-24T20:34:11.822+05:002011-04-24T20:34:11.822+05:00anna hazare ya fir koi aur koi kitna bhi anshan ka...anna hazare ya fir koi aur koi kitna bhi anshan kar le kuch nhi hone wala kyunki yahan koi bhrast nhi hai balki poora dehs bhrast hai jab tak koi vyakti aam hota hai tab tak to bhrastachar door krne ki baat krta hai or jaise hi use koi ucch pad prapt ho jaten hai wo khud bhrast ho jata hai yadi wo na banna chahe to halat bana dete hai fir kuch bhi ho jaye bhrastachar khatam nhi hoga uske liye kisi anna matr ke anshan par baithne se kuch nhi hoga har vyakti me ek anna hota hai zrurat hai to use phchanne ki|shabeenahttps://www.blogger.com/profile/17708965538190693611noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-7724017397707354342011-04-21T21:43:21.658+05:002011-04-21T21:43:21.658+05:00@nishachar: sadhu..kahne ka andaz bha gaya mere do...@nishachar: sadhu..kahne ka andaz bha gaya mere dost.sanjeev dubeyhttps://www.blogger.com/profile/05519271795147728525noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-10744734507476250642011-04-21T20:42:01.474+05:002011-04-21T20:42:01.474+05:00रविश जी, NDTV पर आपकी रिपोर्ट देखता हूँ. तंत्र-मंत...रविश जी, NDTV पर आपकी रिपोर्ट देखता हूँ. तंत्र-मंत्र, बन्दर-भालू का नाच, फूहड़ कोमेडी के अंश और सास-बहू के ड्रामों से वितृष्णा की हद तक उकता चुके लोगों के लिए यह चंहुओर उठती दुर्गन्ध के बीच अगरबत्ती की भीनी खुशबू सा अहसास देता है. साधुवाद स्वीकार करें.<br /><br />एक शिकायत परिचर्चाओं को लेकर है. अखबार में तो "संपादक के नाम" स्तम्भ होता है परन्तु टी0 वी0 चैनलों पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों के विषय में प्रतिक्रिया देने हेतु चैनलों ने कोई मार्ग खुला नहीं रखा है अतः आपके ब्लॉग पर ही इसे लिख रहा हूँ-<br /><br />टी0 वी0 चैनलों पर चलने वाली परिचर्चाओं पर आम जनता की भागीदारी न के बराबर होती है. वे दर्शक मात्र बन कर रह जाते हैं. साथ ही आमंत्रित वक्ताओं को भी शायद ही पर्याप्त समय मिल पाता है. पूरी परिचर्चा के बीच एंकर ही सवाल कर रहा होता है और जवाब भी वह स्वयं ही दे रहा होता है. उपस्थित सभी लोगों में वह सबसे अधिक विद्वान, विषय का विशेषज्ञ और जनता के हित का ठेकेदार, नैतिकता के घोड़े पर सवार होता है. वह किसी एक का पक्ष लेकर दूसरे पर बरस रहा होता है. वह एक साथ ही पीड़ित, अभियोजक और जज की भूमिका अपनाकर बहस को हाइजैक कर लेता है, कोई तर्क की बात उठते ही ब्रेक ले लेता है और अंत में आधे-पौन घंटे बाद समय की कमी का चिरपुरातन रोना रोते हुए परिचर्चा को समाप्त कर देता है. हम जैसा दर्शक टी0 वी0 को फोड़कर अपना नुकसान करने की हैसियत नहीं रखता इसलिए एंकर के परिवार के स्त्रीवर्ग के साथ निकटतम सम्बन्ध स्थापित करने वाले मन्त्रों का उच्चारण करते हुए अपने बाल नोच लेता है.<br /><br />अच्छा होता कि टी0 वी0 चैनल जनमत को मोड़ने या यूँ कहें तोड़ने - मरोड़ने की बजाए विशुद्ध खबर बिना कानफोडू पार्श्वसंगीत के दिखाते और देश की जनता के विवेक पर भरोसा करते. परन्तु ऐसा प्रतीत होता है कि जिस प्रकार देश का राजनीतिज्ञ वर्ग जनता को "चूतिया" समझने का दुराग्रह पाले हुए है उसी दुराग्रह से मीडिया भी ग्रस्त हो चुका है.<br /><br />नरेन्द्र मोदी की तारीफ कर देने भर से व्यक्ति "अछूत" हो जाता है, भगवान का नाम ले देने भर से वह सांप्रदायिक हो जाता है परन्तु इत्तहाद-इ-मुसलमीन के साथ गठजोड़ कर चुनाव लड़ने पर भी वह खांटी "सेकुलर" बना रहता है. वह अपने नास्तिक और प्रगतिशील होने का सबूत भगवान को गरियाकर देता है परन्तु किसी अल्लाह या पैगम्बर के लिए वह कभी ऐसा "खतरा" नहीं उठाता :)<br /><br />बहुत कुछ था कहने को. अभी जो मन में आया लिख दिया.<br /><br />अब अन्ना के अनशन पर-<br />राजनीतिज्ञ जब यह कहते हैं कि अन्ना किसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उन्हें किसने चुना, उन्होंने कभी लोकतान्त्रिक प्रक्रिया (चुनाव) का मुंह नहीं देखा तो उनसे कुछ सवाल पूछने जरूरी हैं-<br />१. भारत में क्या वास्तव में लोकतंत्र है ? १५,२० या २५ प्रतिशत वोट पाने वाला प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधायक, सांसद बन जाता है. शेष ८५,८० या ७५ प्रतिशत जनता उसकी समर्थक नहीं है फिर वह उनका प्रतिनिधि कैसे?<br /><br />२.वर्तमान समय में कोई विधायक, सांसद क्या दावा कर सकता है कि वह अपने क्षेत्र के बहुमत (५१% से अधिक ) का प्रतिनिधि है ?<br /><br />३. जनभावनाओं के विपरीत कार्य करने वाली सरकार क्या जनतांत्रिक सरकार हो सकती है ?<br /><br />वह कहते हैं कि आप चुनाव लड़कर आईये.<br />एक समिति के पांच सदस्य जनता के बीच से आ गए तो यह थुक्का-फजीहत हो रही है. फिर जनता के उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़ेंगे यह अनुमान कठिन नहीं.<br /><br />वास्तव में अन्ना ने गाड़ी को घोड़े के आगे नाध दिया. पहले तो चुनाव सुधारों द्वारा इन "स्वयंभू" नेताओं को सिस्टम से बाहर करने की आवश्यकता थी. कदाचित जन लोकपाल बिल की जरूरत ही न रहती.निशाचरhttps://www.blogger.com/profile/17104308070205816400noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-82666485248091257142011-04-21T07:51:06.332+05:002011-04-21T07:51:06.332+05:00लोहे ने लकड़ी से कहा "तू भ्रष्ट है/ तुझे कीड़े...लोहे ने लकड़ी से कहा "तू भ्रष्ट है/ तुझे कीड़े खा जायेंगे"! ...काल मुस्कुरा दिया क्यूंकि उस सत्य का पता था - लोहे में जंग लग गयी और लकड़ी का बुरादा बन गया! <br />फिर मानव को अधिक बुद्धि दी तो लकड़ी पर पॉलिश कर अथवा स्वयं केन बना; और लोहे पर रंग लगा, अथवा स्टेनलेस स्टील बनवा बढवा दी उनकी शक्ति और उम्र उसने,,,किन्तु सब कुछ सिखा मृत्यु पर विजय नहीं सिखाई मानव को उसने! <br />कवि ने कहा, "सब कुछ सीखा हमने / न सीखी होशियारी" ! अथवा,"हर क्षण (?) के हूँ होश में / होशियार नहीं हूँ"!JChttps://www.blogger.com/profile/05374795168555108039noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-33755199394974273232011-04-20T17:11:12.340+05:002011-04-20T17:11:12.340+05:00bahut umda lekh hai, sari batein ujagar ho gayi ha...bahut umda lekh hai, sari batein ujagar ho gayi hain.Ek insan kitane point of view se soch sakta hai ise padhkar pata chala. Very Good Ravishji.jayhttps://www.blogger.com/profile/15941323607290344404noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-63966730841231502292011-04-19T18:50:40.885+05:002011-04-19T18:50:40.885+05:00नमस्कार, मै आप से सहमत हूँ , लेकिन आपको क्या यह बा...नमस्कार, मै आप से सहमत हूँ , लेकिन आपको क्या यह बात आश्चर्य-जनक नहीं लगती है की <br />जहाँ इतने सारे प्रबुद्ध और नौजवान भ्रस्ट्राचार के खिलाफ सड़क पर है, वैसा ही जोश <br />कार्यालयों में काम करनेवाले लोगों में क्यों नहीं दिखता है ? क्या हम इससे यह मतलब <br />निकालें की पद धारण के बाद वो इन्सान भी बदल जायेंगे या बदलना पड़ जायगा . <br /><br />क्या यही कारण है की कई सारे अच्छे कानूनों द्वारा बनी हुई संस्थाएं भी <br />अच्छी तरह कम नहीं क़र पा रही हैSHASHI BHUSHANhttps://www.blogger.com/profile/18147404231014796942noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-37273315824952536402011-04-19T18:50:03.985+05:002011-04-19T18:50:03.985+05:00This comment has been removed by the author.SHASHI BHUSHANhttps://www.blogger.com/profile/18147404231014796942noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-164831756257667932011-04-19T17:14:21.819+05:002011-04-19T17:14:21.819+05:00अचानक लोगों की जानकारी बेहद बढ़ गयी है ?अरविन्द के...अचानक लोगों की जानकारी बेहद बढ़ गयी है ?अरविन्द केजरीवाल खाते का है ? क्यूँ खातें हैं ?अन्ना तब क्यूँ नहीं बोले जब हमरे दरवाज़े पर चार दिन कुत्ता मारा पड़ा था ?कुमार विश्वास जुमले क्यूँ सुनाते हैं ?किस के सुनाते हैं ? ये कुछ लोग अब भी इसी मुगालते में हैं की दुनिया इन की चालो में उसी तरह आ जाएगी जैसे ४० साल से थी ....तो भाइयो बुरी सूचना है की आप की समय सीमा खत्म हो गयी है ....चाहे अरविंद हों , मनीष सिसोदिया हों ,कुमार विश्वास हों सब एक साथ हैं और आप से ज्यादा ताकत के साथ हैं ...कोई देश खोज लो भागने के लिए या समय रहते सुधर जाओ चोरो .Ruchikahttps://www.blogger.com/profile/03370147402604140807noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-34147251929543972972011-04-19T13:25:54.037+05:002011-04-19T13:25:54.037+05:00Bhai Ravish Kumarji,Badhayi ho, Aapki mehanat safa...Bhai Ravish Kumarji,Badhayi ho, Aapki mehanat safal hui, Khoda ko 300 karod ki kimat vasool hui !!Unknownhttps://www.blogger.com/profile/17788841456607178964noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-59045185563313235942011-04-19T12:31:12.929+05:002011-04-19T12:31:12.929+05:00देर से इस पोस्ट को बरास्ते मोहल्ला पढ़ा। काफी महत्...देर से इस पोस्ट को बरास्ते मोहल्ला पढ़ा। काफी महत्त्वपूर्ण मुद्दे उठाए गए हैं। परिवर्तन की कोई राह ‘सब चोर हैं’, भ्रष्टाचार से नहीं लड़ा जा सकता और सिनीसिज्म या दोषदर्षनवाद से आगे जाकर ही मिल सकती है। मीडिया और जनआंदोलनों की लगातार आलोचना की जरूरत है, मगर राज्यवादी, यथास्थितिवादी, और सरकारवादी आलोचनाओं का जवाब देना जरूरी है। कुछ लोग यह भरम पाले बैठे हैं कि मध्यवर्ग के भाग में प्रतिक्रियावादी भूमिका ही बदी है, क्योंकि आमूलचूलवादी बुद्धिजीवियों ने इसी तरह की कुंडली बनाई है, उन्हें मध्यवर्ग को राजनीतिक भूमिका में आता देख कोफ्त होती है। मध्यवर्ग राजनीति में काफी अगर-मगर, धुंध और धुंए के साथ आता है, इसलिए उसे कोसना सरल, मगर उससे स्वस्थ राजनीतिक संवाद कायम करना कठिन। यह लेख नाउम्मीदी की क्रांतिकारिता में फंसने की जगह आशा के धुंधले और मुश्किल रास्ते को चुनता है।Ishwar Dosthttps://www.blogger.com/profile/05666443143464338035noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-13290205650980692242011-04-18T21:26:37.828+05:002011-04-18T21:26:37.828+05:00Dear Sir,
I am really very glad to know your opini...Dear Sir,<br />I am really very glad to know your opinion, your thoughts about this topic. And I agree with you. But in my opinion (May be it is wrong), it is very simple that we are corrupt on the inside. And of course, we need to improve our thoughts one more time. Or i think, Not a single time, but on each & every slight issues. Then it’ll be never happened again in future. <br />Anyways, you are doing a great job. I am your one little admire out of thousand in crowd. And I have a high regard for you. I am also student of Multimedia. And I’ve respect for journalism. It’s my hearty wish to meet with you.<br /><br />With warm regards,<br />Anjani Kumar.<br />9891416638ANJANI KUMARhttps://www.blogger.com/profile/01909309782362210080noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-68716944555990335062011-04-18T12:11:15.533+05:002011-04-18T12:11:15.533+05:00isiliye ravish ki report dekhke kuch line man me u...isiliye ravish ki report dekhke kuch line man me uthti hai har taraf andhera fail gaya hai rah bhi nazar na aayegi khud ek rah tu banle duniya usi pe chali aayegi.Anonymoushttps://www.blogger.com/profile/14006451869793080860noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-7808126152450673972011-04-16T21:39:18.459+05:002011-04-16T21:39:18.459+05:00इस लेख की एक एक पंक्ति मन में विचारों की श्रंखला प...इस लेख की एक एक पंक्ति मन में विचारों की श्रंखला पैदा कर देती है। बहुत ही संजीदगी से लिखा यह लेख व उसमें उठाये गये प्रश्न इत्यादी करोडो हिंदुस्तानियों के मन में उठ रहे अलग अलग प्रश्नों व विचारों का गुलदस्ता है। बहुत सलीके से सभी पहलुओं को आपने समेटा है।<br />रवीश जी बहुत आभार ॰॰॰॰॰ शुभकामनायें<br />राजेश बिस्साRAJESH BISSAhttps://www.blogger.com/profile/09787523687018794586noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-6145298560011119245.post-1489636271112553322011-04-16T15:37:26.103+05:002011-04-16T15:37:26.103+05:00sach kaha aapne hamesha ki trah.bhrast aur baimano...sach kaha aapne hamesha ki trah.bhrast aur baimano ko kuch der kisi samshan main gujarna chahiye dekhen whana jakr ek din unki bhi wohi gati honi hai to aaj kyon apne lalaj ke liye tusro ko kast de rahe hain. kyon kisi ka khoon choos rahe hain? sudhir jhaSUDHIR JHAhttps://www.blogger.com/profile/02205236743456093382noreply@blogger.com